Cryptocurrency Taxation In India 2022-23, Full Information

वर्ष 2022 में भारत की माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्चुअल डिजिटल एसेट जिसमे क्रिप्टो करेंसी , NFT आते है इनके ऊपर कुछ टैक्स को introduce किया है। ये टैक्स भारत में क्रिप्टो से होने वाली कमाई के ऊपर लगने वाला है। आज के लेख ( Cryptocurrency Taxation In India) को पूरा पढ़ने के बाद आपको इसकी पूरी जानकारी हो जाएगी तथा इसको किस आधार पर कैलकुलेट करना है इसकी भी जानकारी आपको मिल जाएगी।

 

Virtual Digital Asset के अंदर सभी क्रिप्टो कॉइन जिसमे बिटकॉइन , एथेरियम , dogecoin etc के साथ साथ non fungible token (NFT ) को भी शामिल किया गया है। इन सभी के ऊपर TDS तथा टैक्स लगाने का प्रस्ताव पास किया गया है

 

भारत के RBI प्रमुख शक्तिकांत दास ने तो क्रिप्टो के ऊपर कम्पलीट ban लगाने की मांग की थी ,उन्होंने क्रिप्टो को एक छलावा करार दिया था तथा वित्त मंत्री के सम्मुख खुल कर क्रिप्टो को बैन करने की मांग की थी।  वही भारतीय क्रिप्टो कम्युनिटी ने वित्त मंत्री के सम्मुख क्रिप्टो को लेकर एक स्पष्ट stand लेने को कहा था ताकि भारत में future में क्रिप्टो को लेकर नेगेटिव चीज़े ख़त्म हो सके।

 

काफी discussion और विचार विमर्श के बाद वित्त मंत्रालय ने इस सम्बन्ध में एक नोटिस जारी किया की जुलाई 2022 के बाद  भारत में क्रिप्टो से होने वाली कमाई के ऊपर निम्न प्रकार के टैक्स और TDS लागु होंगे

  • क्रिप्टो से होने वाली कमाई के ऊपर आपको फ्लैट 30% टैक्स देने होंगे
  • हर क्रिप्टो की बिक्री पर आपको 1% का flat TDS देना होगा
  • अगर आपको क्रिप्टो से कोई LOSS होता है तो आपको कोई भी compansate नहीं किया जाएगा
  • अगर आप ने किसी क्रिप्टो कॉइन से लॉस उठाया है और किसी क्रिप्टो कॉइन से मुनाफा तो लॉस आपका होगा लेकिन मुनाफा वाले कॉइन से आपको 30% टैक्स देना पड़ेगा।

 

इसके अलावा आपने अगर किसी क्रिप्टो से पैसा कमाया है और अपने इनकम टैक्स return (ITR ) फाइल नहीं किया है तो आपको अपनी कमाई का 5% एक्स्ट्रा देना होगा।

इसके अलावा अगर आपने क्रिप्टो को जुलाई 2022 से पहले खरीदा है लेकिन sell जुलाई 2022 के बाद किया है तो भी इस से होने वाले मुनाफे में से आपको 30% टैक्स देना होगा , तथा 1% TDS भी देना होगा

 

 

इसे भी पढ़े – 

 

 

क्या बिटकॉइन या क्रिप्टो भारत में वैध है Is Bitcoin Legal In India ?

 

 

निर्मला सीतारमण ने वर्चुअल डिजिटल एसेट जिसमे क्रिप्टो करेंसी , NFT आते है इनके ऊपर कुछ टैक्स को introduce किया है। ये टैक्स भारत में क्रिप्टो से होने वाली कमाई के ऊपर लगने वाला है। आज के लेख ( Cryptocurrency Taxation In India)

 

जैसा की मैंने आप को ऊपर बताया है की जुलाई 2022 के बाद से आपको क्रिप्टो के ऊपर 30% Flat टैक्स देना होगा तो ऐसे में बहुत से लोगो के दिमाग में एक बात आ रही होगी की जब क्रिप्टो पर गवर्नमेंट इतना अधिक टैक्स ले रही है तो क्या अब भारत में क्रिप्टोकोर्रेंसी को वैध मान लिया गया है।

 

तो दोस्तों मैं आपको बता दू की अभी गवर्नमेंट की तरफ से ऐसी कोई भी सूचना क्रिप्टो कम्युनिटी को नहीं दी गई है।  भारत में ना तो क्रिप्टो लीगल है ना ही illegal .बस आप को क्रिप्टो की कमाई पर 30 % टैक्स देने का प्रस्ताव गवर्न्मेंट ने पास कर दिया है।

 

 

Cryptocurrency Taxation In India

 

अब हम बात करते हैं अपने मुख्य टॉपिक पर कि आप क्रिप्टो से होने वाली आय को कैसे कैलकुलेट करके टैक्स जमा करेंगे। यहां पर कुछ लोगो के द्वारा generaly पूछे गए सवालो को लिया गया है तथा प्रत्येक सवाल का जवाब देने की कोशिश की गई है , क्रिप्टो कम्युनिटी के द्वारा पूछे गए सवाल निम्न हैं ,

  1. क्रिप्टो के टैक्स को कैसे कैलकुलेट करेंगे
  2. 1 जुलाई से 31 मार्च तक अलग अलग क्रिप्टो एक्सचेंज पर किये गए ट्रांसक्शन को कैसे जोड़े
  3. क्रिप्टो टैक्स को कहा पर जमा करना है
  4. अगर हमने लॉस में क्रिप्टो सेल किया है तो क्या तब भी हमें टैक्स देना होगा
  5. जुलाई के बाद से अभी तक मैंने कोई क्रिप्टो sell नहीं की , तो क्या तब भी मुझे टैक्स देना होगा
  6. क्रिप्टो टैक्स 2022-23  को कब तक जमा किया जा सकता है।

 

तो दोस्तों अब हम सभी सवालो का एक एक करके जवाब देने की कोशिश करते हैं।

 

 

क्रिप्टो के टैक्स को कैसे कैलकुलेट करेंगे 

 

 

दोस्तों अब हम बात करते हैं की आप कैसे कैलकुलेट करेंगे की आपको कितना टैक्स देना है क्रिप्टो के प्रॉफिट पर।

 

मान लें कि आप ने दो एक्सचेंज पर अपने क्रिप्टो को खरीदा तथा दोनों पर कुछ प्रॉफिट कमा कर आपने अपने क्रिप्टो asset को बेचा है।  पहले एक्सचेंज से अपने जुलाई 2022 के बाद 5 बार किसी भी क्रिप्टो को बेचा है तथा इसमें 4 बार आपने प्रॉफिट में बेचा तथा 1 बार लॉस में बेचा।

 

आप ने जितना भी ट्रांसक्शन किया होगा आप उसे उस एक्सचेंज के पोर्टफोलियो या order के कॉलम में देख सकते हैं।  आपने 4 ट्रांसक्शन में कुल मिला कर 50,000 रूपये प्रॉफिट कमाए तथा 1 बार लॉस में आपने 5000 के लॉस पर बेचा है ,

 

वही दूसरे एक्सचेंज पर आपने जुलाई के बाद  10 बार से अधिक sell का ट्रांसक्शन किया है तथा कुल 1,00,000 का प्रॉफिट कमाया तथा कुछ ट्रांसक्शन में आपने 10,000 का लॉस भी किया।

 

अब आपको, मैं कैलकुलेट करके बताती हु की आपको कितना टैक्स देना होगा

पहले एक्सचेंज से प्रॉफिट      50,000   तथा लॉस 5000

वही दूसरे एक्सचेंज से प्रॉफिट 1,00,000 तथा लॉस  10,000

 

तो दोस्तों जैसा की आपको ऊपर मैंने बताया है की क्रिप्टो में लॉस होने पर गवर्नमेंट कोई भी compensate नहीं करेगी जैसा की वह शेयर मार्किट में करती है तो अब आपको अपने पुरे प्रॉफिट 50,000+1,00,000 = 1,50,000  पर आपको 30% की दर से टैक्स देना होगा, जोकि इस प्रकार से होगा

 

150000 ×30% = 45000 इंडियन rupee 

 

इस प्रकार आपको पुरे डेढ़ लाख का 30 टैक्स जमा करना होगा जोकि 45000 बनेगा।  अब बहुत से लोग ये सोचते होंगे की छोटे छोटे भी बहुत से transaction किये हैं जिसको track कर पाना थोड़ा सा मुश्किल काम है तो दोस्तों ऐसे में आप कुछ ऐसे application का सहारा भी ले सकते है जो की आपके क्रिप्टो टैक्स को बहुत ही आसानी से जोड़ कर आपको बता देंगे की आपका क्रिप्टो टैक्स कितना होगा 2022- 23 का।

 

इन एप्लीकेशन में आपको अपने एक्सचेंज से इसे attach कर देना होगा जोकि कुछ घंटे के बाद आपको सारा डाटा निकाल कर दे देंगी। लेकिन अभी तक किसी भी एक्सचेंज ने ऐसे किसी भी एप्लीकेशन को varify नहीं किया है तो आप भी बिना varify किये ऐसे किसी भी एप्लीकेशन में लॉगिन ना हो।

 

 

Cryptocurrency Taxation In India

 

1 जुलाई से 31 मार्च तक अलग अलग क्रिप्टो एक्सचेंज पर किये गए ट्रांसक्शन को कैसे जोड़े

 

 

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया है की आप अपने एक्सचेंज के पोर्टफोलियो या all order के ऑप्शन में जाकर अपना सारा डिटेल manually भी कर सकते हैं। manually करना अभी थोड़ा सा टफ वर्क जरूर है लेकिन ये काफी सेफ है।

 

इसके अलावा कुछ एप्लीकेशन भी ये सुविधा देने लगे है ,आपको ऐसे एप्लीकेशन को पहले varify करें तभी आप इन appliaction को अपने एक्सचेंज से जोड़े , आप इससे पहले अपने CA या एक्सचेंज के कस्टमर केयर से भी जानकारी ले सकते हैं।

 

 

क्रिप्टो टैक्स को कहा पर जमा करना है 

 

अगर आप पहली बार टैक्स जमा कर रहे है तो मैं आपको बता दू की आप जब अपना ITR फॉर्म को किसी CA या varified person से फिलअप करवाएंगे तब आपको क्रिप्टो टैक्स का एक अलग से फॉर्म फिल करना होगा जिसमे आपको 2022-23 में क्रिप्टो से होने वाली आय को दिखाना होगा तथा ये टैक्स का पैसा वही आयकर विभाग में जमा करना होगा इसके अलावा आप ये क्रिप्टो टैक्स को ऑनलाइन भी टैक्स डिपार्टमेंट को जमा कर सकते हैं।

 

इसके अलावा क्रिप्टो पर लगने वाले 1% TDS को आप वापस लेने के लिए ITR फॉर्म 16 फिल करेंगे जिसके द्वारा आपका ITR फॉर्म varified होने के बाद TDS का पैसा आपके बैंक अकाउंट में वापस मिल जायेगा।

 

प्रोसेस थोड़ा सा आपको मुश्किल दिख रहा होगा लेकिन जब आप इसे करेंगे तो ये काफी आसानी से हो जायेगा। बस आपको थोड़ी सी मेहनत पुरे क्रिप्टो टैक्स को कैलकुलेट करने में होगी। लेकिन प्रॉफिट बनाया है तो इतना मेहनत तो बनता है दोस्तों।

 

 

अगर हमने लॉस में क्रिप्टो सेल किया है तो क्या तब भी हमें टैक्स देना होगा 

 

 

आपके लॉस पर कोई भी टैक्स नहीं देना होगा लेकिन अगर अपने जुलाई 2022 से लेकर मार्च 2023 तक 1000 रूपये भी प्रॉफिट बुक किया होगा तो इसपर आपको टैक्स देना होगा जोकि पूरा 30% होगा।

 

 

जुलाई के बाद से अभी तक मैंने कोई क्रिप्टो sell नहीं की , तो क्या तब भी मुझे टैक्स देना होगा 

 

 

अगर अपने अपनी क्रिप्टो को Hold किया है तो आपको इसके ऊपर कोई भी टैक्स नहीं देना होगा। क्युकी टैक्स का प्रावधान केवल क्रिप्टो से होने वाले प्रॉफिट पर है।

 

 

क्रिप्टो टैक्स 2022-23 को कब तक जमा किया जा सकता है।  

 

 

दोस्तों आप क्रिप्टो टैक्स को मार्च के बाद 2 साल के अंदर कभी भी भर सकते है लेकिन जुलाई के बाद आपके इसके ऊपर अधिभार देना होगा जोकि 1 % से लेकर 5% तक हो सकता है तो बेहतर है की आप अपना क्रिप्टो टैक्स तथा ITR फॉर्म को अप्रैल से लेकर जून तक भर दें ताकि किसी भी प्रकार के पेनल्टी से आप बच सके।

 

 

निष्कर्ष (Conclusion )

 

 

तो दोस्तों आज के लेख (Cryptocurrency Taxation In India) में आपने पढ़ा कि आप को क्रिप्टो से होने वाली प्रॉफिट को कैसे कैलकुलेट करना है तथा कैसे क्रिप्टो के प्रॉफिट को जमा करना है। अगर अभी भी आपको कोई confusion है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

 

 

दोस्तों ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए आप मेरे वेबसाइट को रेगुलर विजिट करते रहें। तथा आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों रिश्तेदारों को भी शेयर कर दे ताकि उन्हें भी क्रिप्टो पर लगने वाले टैक्स के बारे में पूरी जानकारी हो जाये।

 

 

Note –

 

इस लेख के माध्यम से आपको क्रिप्टो में निवेश करने का कोई भी सुझाव नहीं दिया गया है आप क्रिप्टो में निवेश करने से पहले अपनी खुद की रिसर्च जरूर कर ले।  इस लेख का उद्देश्य आपको ये क्रिप्टो पर लगने वाले टैक्स के बारे में जानकारी देना था।

 

Leave a Comment

ये क्रिप्टोकोर्रेंसी आपको मालामाल कर सकती है देखे पूरी जानकारी। New Crypto Token Launch Beloved Home and Away Actor Johnny Ruffo Passes Away at 35 Why Taylor Swift and Joe Alwyn Broke Up After 6 Years know the reason Katy Perry Shares Her Candid Thoughts on Mom Shaming and the Struggles of Being Hungover Around Her Daughter John Mayer’s Enchanting Solo Tour Mesmerizes Moody Center with Musical Excellence and Nostalgic Delight